Monday 18 June 2018

नवाज शरीफ की और बढ़ी मुसीबतें, अब इस नए मामले में शुरू हुई जांच

इस्लामाबाद: पाकिस्तान के बेदखल प्रधानमंत्री नवाज शरीफ के खिलाफ एक पत्रकार की शिकायत पर वहां की भ्रष्टाचार रोधी इकाई ने एक नया जांच शुरू किया है. एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार पत्रकार ने शरीफ परिवार द्वारा 1988 से 1991 के बीच 5.6 करेाड़ रुपये से अधिक देश से बाहर भेजने की शिकायत की थी. पाकिस्तान के अखबार डॉन ने नेशनल एकाउंटेबिलिटी ब्यूरो (एनएबी) के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा कि ब्यूरो ने पत्रकार असद खराल की शिकायत पर मनी लांड्रिंग के आरोपों की नयी जांच शुरू की है.

रिपोर्ट में कहा गया कि शिकायतकर्ता ने शरीफ परिवार द्वारा अवैध तरीके से देश से बाहर पैसे भेजने के तरीकों के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. शिकायतकर्ता के अनुसार, पेशावर के हवाला कारोबारी के खान और जमशेद खान शरीफ परिवार के बैंक खातों से भारी मात्रा में पैसे बाहर भेजने में शामिल रहे. उसने कहा कि शरीफ परिवार ने अवैध तरीके से पैसे बाहर भेजे जिन्हें नियमित तौर पर विदेशी मुद्राओं में बदला गया. शिकायतकर्ता ने कहा , ‘‘1988 से 1991 के बीच 5.69 करोड़ रुपये देश से बाहर भेजे गये. ’’

यह है पूरा मामला
पनामा पेपर्स के नाम से लीक हुए दस्तावेजों को सामने लाने में मुख्य भूमिका अमेरिका स्थित एक एनजीओ खोजी पत्रकारों के अंतरराष्ट्रीय महासंघ (ICIJ) की है. आईसीआईजे ने दस्तावेजों की गहरी छानबीन की. आईसीआईजे को किसी अज्ञात सूत्र ने इन दस्‍तावेजों को उपलब्‍ध कराया था. जांच में नवाज शरीफ के अलावा कई फिल्मी और खेल जगत की हस्तियों समेत करीब 140 लोगों की संपत्ति का भी खुलासा हुआ था. भारत से भी कुछ लोगों के नामों का जिक्र पनामा पेपर्स में किया गया था.

Source:-ZEENEWS

View More About Our Services:-Mobile Database number Provider and Digital Marketing 

No comments:

Post a Comment